अनलॉक डाउन में केवल स्ट्रांग इम्यूनिटी का वार कोरोना की हार

अनलॉक डाउन में केवल स्ट्रांग इम्यूनिटी का वार कोरोना की हार

योगिनी अलका सिंह (योगा एक्सपर्ट, दिल्ली)

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है यह एक बहुत बड़ी चुनौती बन चुकी है। कोरोना के मामले में इजाफा देखने को मिल रहा है। इन्हीं बढ़ते मामलों को देखते हुए कई कड़े कदम उठाए जाने चाहिए क्योंकि जो लोग कोरोना के मामले में लापरवाही कर रहे हैं वहीं इसके शिकार बन रहे हैं। कोरोना वायरस जगह जगह रिकॉर्ड तोड़ता नजर आ रहा हैं इससे बचाव के उपाय सिर्फ एक है, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना। कोरोना मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए ज्यादा एहतियात और सावधानियां बरतने की जरूरत है।

पढ़ें- इम्यूनिटी मजबूत करने के बढ़िया विकल्प

अब लोग डाउन की स्थिति में हमे जरूरत है ज्यादा सावधान होने की क्योंकि यह वायरस हर जगह घूमता रहता है और जल्दी ही अपनी चपेट में ले लेता है एहतियात नहीं बरती तो मुश्किलें और बढ़ सकती हैं स्ट्रांग इम्यूनिटी कवच रखेगा हमें अनलॉग डाउन में भी सुरक्षित। इटली अमेरिका मे कोविड-19 का गंभीर असर हुआ क्योंकि वहां समुदाय में वायरस घूमता रहा अगर आप भी तेजी से एक्शन नहीं लेते तो मुश्किल बढ़ सकती है तेजी से एक्शन लेना ही एकमात्र समाधान हैं।

कोरोनावायरस एक गंभीर बीमारी है यह सीधे फेफड़ों पर असर करती है इसके कारण जान भी जा सकती है इससे बचने के लिए स्ट्रांगइम्यूनिटी का होना बहुत ज्यादा जरूरी है अन्यथा यह बीमारी आपको जल्द ही तेजी से ही आप को चपेट में ले सकती है।

योग प्राणायाम ध्यान से शरीर को रोना जैसी महामारी से भी जीतने में सक्षम होता है क्योंकि प्राणायाम का नियमित अभ्यास शरीर में प्राण वायु का संचार करता है जिससे फेफड़ों, श्वसन मे मजबूती आती है हमारे शरीर का आतरिक ढांचा मजबूत बनता है।

नियमित योगाभ्यास कोरोना से बचाव के लिए एक रामबाण उपाय है शरीर पूर्णता स्वस्थ बनता है योगाभ्यास के अभ्यास से और हमारे इमयूनिटी  स्ट्रांग बनती हैं इमयूनिटी स्ट्रांग होगी तो कोई भी रोग शरीर में आ नहीं सकते और आ भी गए तो टिक नहीं सकते।

भस्त्रिका प्राणायाम हमारे हृदय फेफड़ों,श्वसन तंत्र ,हमारी जीवनी शक्ति को बढ़ाता है भस्त्रिका प्राणायाम से हमारे फेफड़े ताकतवर बनते हैं पेट संबंधी रोगों में लाभकारी है जठराग्नि प्रदीप्त करता है त्रिदोष नाशक है त्रिदोष शामक है बहुत ही सर्वश्रेष्ठ प्राणायाम है यहकपालभाति प्राणायाम मानसिक तनाव व अवसाद को दूर करता है रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है मन शांत होता है कफ संबंधी रोग बंद नाक साइनस अस्थमा आदि श्वसन तंत्र से संबंधित रोगो में बहुत लाभदायक है पाचन तंत्र संबंधी रोग दूर होता है माइग्रेन ठीक होता है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है

सूर्य सनान 30 मिनट हमें जरूर लेना चाहिए जरूर करना चाहिए इससे हमारी हड्डियां मजबूत रहेंगी और शरीर मजबूत रहेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और फेफड़े मजबूत होंगे श्वसन तंत्र मजबूत होगा

रात में 7-8 घंटे की अच्छी नींद का बहुत ही अच्छा असर दिन भर के क्रियाकलाप पर दिखाई पड़ता है नींद के दौरान हमारे शरीर को रिलैक्स करने और अंदरूनी रिपेयरिंग का मौका मिलता है यही कारण है कि अच्छी नींद से हमारे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हमारे इम्यून सिस्टम पर हंसी का बहुत सकारात्मक असर होता है इसलिए हंसी को बेस्ट मेडिसिन के रूप में डॉक्टर वैज्ञानिक सब स्वीकार करते हैं कोरोना वायरस के मामले हर जगह रिकॉर्ड तोड़ते नजर आ रहे हैं इससे बचाव के उपाय सिर्फ एक है अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है।

ज्यादातर वही लोग ठीक नहीं हो पा रहे हैं जिनकी इमयूनिटी पहले ही कमजोर है, इसीलिए आवश्यकता है इमयूनिटी को बढ़ाने की जिसकी इमयूनिटी स्ट्रांग हो गई वही कोरोना की जग को जीत सकता है क्योंकि अभी तक भी कोरोना वायरस की कोई दवा नहीं बनी है इसलिए सब डरे हुए हैं कोरोना से डरेना सिर्फ अपनी इमयूनिटी को बढाएं। जीवन में योग अपनाएं और सकारात्मक रहकर किसी भी जंग से जीत के लिए तैयार रहें इसीलिए आवश्यकता है हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने की। जिसकी इमयूनिटी स्ट्रांग हो गई वही कोरोना पर जीत हासिल कर सकता है। योगिक जीवन शैली को अपनाकर बीमारियों को दूर करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। योग प्राणायाम ध्यान के साथ-साथ षटकर्म का अभ्यास भी अवश्य करें षटकम में शुद्धिकरण क्रियाएं शरीर को भीतर से स्वच्छ एवं साफ करने हेतु बनाई गई हैंविभिन्न रोगों की रोकथाम में षटकर्म के लाभ होने की बात स्वीकार की गई है षटकर्म क्रियाएं शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में शरीर की विभिन्न प्रणालियों को सशक्त करने में उनकी कार्य क्षमता बढ़ाने में तथा योगाभ्यास और ध्यान प्राणायाम षटकर्म का अभ्यास करके हम अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं।व्यक्ति को विभिन्न रोगों से मुक्त रखने में बड़ी भूमिका निभाती है इसका अभ्यास हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

कोरोनावायरस से बचकर रहे। ये उनको ही पहले अपना शिकार बनाती है जिनकी इमयूनिटी पहले से ही वीक है इसीलिए सबसे पहले वह अपनी इमुनिटी को बढ़ाएं कोरोनासे डरे ना अपनी इमयूनिटी को बढ़ाएं और कोरोना को हराएं इसके साथ-साथ अन्य उपाय भी अवश्य करें हल्दी का दूध पिएं तुलसी के पत्तों को कम से कम छह सात बार 1 दिन में जरुर खाएं।

पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, घर से बाहर जाते समय जरूर रखें ध्यान

शुद्ध और संतुलित आहार को ग्रहण करके भी हम अपनी इमयूनिटी को स्ट्रांग कर सकते हैं। तुलसी गिलोय का काढ़ा पिए गुनगुना पानी पिए विटमिन सी ज्यादा ले।तुलसी के पत्तों को कम से कम दिन में 6-7 बार जरूर चबाए। नींबू पानी पिए आवला खाएं विटामिन सी लें इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी तुलसी इमयूनिटीको बढ़ाती है इस लिये उसका सेवन अवश्य करें। हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। गुनगुना पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। साबुन से बार-बार हाथ धोने की आदत डाल ले। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें और मास्क भी अवश्य लगाएंइन सब उपायों को अपनाकर हम कोरोना वायरस पर जीतहासिल कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

गिलोय का सेवन कैसे-कैसे कर सकते हैं? जानें जूस और काढ़ा बनाने की विधि

इस दवा से कोरोना के मरीजों का इलाज हुआ सफल, ICMR ने दी बनाने की अनुमति

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।